Review of Swatantra Veer Savarkar: एक ध्रुवीकृत ऐतिहासिक व्यक्ति के जीवन के अध्यायों का वर्णन करना कोई आसान उपलब्धि नहीं है। फिर भी, रणदीप हुडा की स्वतंत्र वीर सावरकर – विनायक दामोदर सावरकर पर एक बायोपिक – चुनौती लेती है, उनके जीवन की प्रमुख घटनाओं को विच्छेदित करने और विस्तार से बताने की कोशिश करती है, और हमें तीन घंटे लंबी एक जीवनी फिल्म पेश करती है जो भागों में काम करती है और आपको बांधे रखने के लिए संघर्ष करती है।
1857 से लेकर 1966 तक आजादी से पहले और बाद के युग सहित 100 से अधिक दशकों तक फैली यह फिल्म पूरी तरह से अपने विवादास्पद नायक के दृष्टिकोण से कहानी बताती है। और ऐसा करते समय उसे पलक झपकने की भी ज़रुरत नहीं पड़ती, खासकर तब जब उसे ऐसे आदर्शों के साथ एक पूजनीय व्यक्ति के रूप में स्थापित किया जाता है, जिनसे कई लोग शुरू में सहमत नहीं हुए होंगे, लेकिन फिर भी अंततः उन्हें स्वीकार करना होगा। परिणामस्वरूप, स्वातंत्र्य वीर सावरकर एक एकतरफ़ा आख्यान बनकर रह जाता है, जिसे भारत के स्वतंत्रता संग्राम में किए गए योगदान के बारे में एक संतुलित दृष्टिकोण प्रस्तुत करने की परवाह नहीं है।
Review of Swatantra Veer Savarkar: फिल्म का परिसर
एक राजनेता, कार्यकर्ता और लेखक, सावरकर, जिन्होंने हिंदुत्व और अखंड भारत (अविभाजित भारत) की विचारधारा का प्रचार किया, महात्मा गांधी की अहिंसा मान्यताओं और विचारधाराओं के विपरीत ब्रिटिश शासन से छुटकारा पाने के लिए सशस्त्र क्रांति में विश्वास करते थे। हालाँकि, फिल्म हिंसा के विचार का समर्थन या वकालत नहीं करती है, जो एक राहत की बात थी।
यह सशस्त्र क्रांतिकारियों के योगदान और बलिदान पर प्रकाश डालता है जिन्हें अक्सर हेय दृष्टि से देखा जाता है क्योंकि यह माना जाता है कि केवल अहिंसा ने ही भारत की स्वतंत्रता में योगदान दिया था। सावरकर के उत्थान और पतन को उजागर करने के लिए बोल्ड अखबारों की सुर्खियों का उपयोग करते हुए, फिल्म का उद्देश्य स्पष्ट है – हमें उनके प्रारंभिक जीवन, इंग्लैंड में उनके समय के दौरान उच्च बिंदुओं से परिचित कराना, जब उन्होंने इंडिया हाउस और फ्री इंडिया सोसाइटी के साथ हाथ मिलाया, उनकी गिरफ्तारी। ब्रिटिश पुलिस, जेल में बिताया गया समय और एक राजनीतिक कैदी के रूप में ब्रिटिश अधिकारियों के सामने उनकी अनगिनत दया याचिकाएँ।
सावरकर का जीवन कितना दिलचस्प है
किसी ने उन्हें देशभक्त कहा तो किसी ने हिंसा भड़काने वाला बम ‘गोलावाला‘ कहा। उन पर कई षड्यंत्र सिद्धांतों का आरोप लगाया गया और उन्हें बरी कर दिया गया। सावरकर के जीवन को इतना दिलचस्प बनाने वाली बात उनका बलिदान और भारत के स्वतंत्रता संग्राम में उनका योगदान है और फिल्म धीरे-धीरे उनके जीवन के पन्ने पलटने में संकोच नहीं करती।
पहले भाग में हमें एक युवा सावरकर को अपने बड़े भाई (अमित सियाल) के प्रति समर्पित एक बच्चे के रूप में और एक बड़े व्यक्ति के रूप में, अपनी पत्नी यमुनाबाई (अंकिता लोखंडे) के प्रति बेहद वफादार और एक आकर्षक और आत्मविश्वासी कानून के छात्र के रूप में दिखाया गया है। इंग्लैण्ड. अफसोस की बात है कि दूसरा भाग कहानी और हुडा के निर्देशन दोनों के मामले में निराशाजनक है। कहीं न कहीं, वह रास्ता भूल जाता है और हर जगह घूमता रहता है और यह तय नहीं कर पाता कि टुकड़ों को वापस कैसे जोड़ा जाए।
फिल्म में रणदीप हुडा अलग नजर आते हैं
अच्छे और बुरे के बावजूद, पूरी फिल्म में जो बात निर्विवाद रूप से सामने आती है, वह है मुख्य भूमिका में रणदीप हुडा, जिन्हें फिल्म के निर्देशक, सह-लेखक, सह-निर्माता के रूप में भी श्रेय दिया जाता है। उनकी पसलियों और सड़े हुए दांतों के साथ उनका अविश्वसनीय शारीरिक परिवर्तन (30 किलो वजन कम करना), एक ऐसा दृश्य है जो देखने में अविस्मरणीय है और साथ ही देखना मुश्किल भी है।
अंडमान और निकोबार द्वीप समूह की कुख्यात सेलुलर जेल में कैद के दौरान उनकी बेरहमी से पिटाई और फिर कालापानी के एकांत कारावास के कई परेशान करने वाले दृश्य हैं, और हर बार, वे आपके गले में गांठ डाल देते हैं। एक वीर नेता से लेकर एक असहाय कैदी की भूमिका निभाने तक, वह दोनों में प्रभावित करते हैं। जिस तरह से हुडा अपनी शारीरिक भाषा, संवाद अदायगी और यहां तक कि अपनी आवाज से सावरकर की छवि में घुस गए हैं, वह बिल्कुल उत्कृष्ट है और एक बार फिर उनकी अभिनय क्षमता को साबित करता है।
दृश्यों को परिपक्वता और गरिमा के साथ संभाला गया है
जबकि कई लोगों को उम्मीद थी कि फिल्म में गांधी और सावरकर की विचारधाराओं के बीच टकराव दिखाया जाएगा, शुक्र है कि यह पूरी तरह से मामला नहीं है। वास्तव में, सावरकर (रणदीप हुडा) और गांधी (राजेश खेड़ा) के बीच के दृश्यों को परिपक्वता और गरिमा के साथ निभाया गया है। हालांकि एक दृश्य जहां सावरकर कहते हैं, ‘गांधी इतना बड़ा कब से हो गया’ पर हंसी आ सकती है, लेकिन इसमें स्पष्ट रूप से व्यंग्यात्मक स्वर है। स्वातंत्र्य वीर सावरकर भले ही यह दावा करते हों कि वह अपने नेता को दोषरहित नहीं बताते हैं,
फिर भी आप ऐसे कई उदाहरण देखते हैं जहां कथा का उद्देश्य उनकी छवि को सही करना है। ऐसे सूक्ष्म लेकिन प्रभावशाली संदर्भ हैं जब सावरकर के रूप में हुडा कहते हैं कि वे गांधी को नापसंद नहीं करते हैं, वे अहिंसा के विचार को नापसंद करते हैं या जब वे कहते हैं कि वे अंग्रेजों से नफरत नहीं करते हैं, तो वे गुलामी, अन्याय और उत्पीड़न से नफरत करते हैं।
अंतिम विचार
फिल्म की सबसे बड़ी खामी इसकी लंबाई और संपादन है। दो घंटे 58 मिनट पर, यह आपकी अपेक्षा से कहीं अधिक घूमती है। जबकि अभिनेता हुडा चमकते हैं, एक निर्देशक के रूप में, उनके पास बताने के लिए इतना कुछ था कि इस रनटाइम के साथ भी, वह आपका ध्यान आकर्षित करने के लिए संघर्ष करते हैं।
इतनी सारी सामग्री उपलब्ध होने और विषय पर इतने गहन शोध और समझ के साथ, मुझे कोई आपत्ति नहीं होगी अगर सावरकर के जीवन को इस अंतहीन फिल्म की तुलना में एक लंबे प्रारूप वाली एपिसोडिक श्रृंखला में प्रलेखित किया जाए, जो दिशा खो देती है और बाद में इसमें हमारी रुचि खो जाती है। बिंदु। फिर भी, इस भूमिका को निभाते समय रणदीप हुडा का त्रुटिहीन अभिनय और दृढ़ विश्वास इसे कुछ हद तक बचा लेता है।
पतली परत: स्वातंत्र्य वीर सावरकर
ढालना: रणदीप हुडा, अंकिता लोखंडे, अमित सियाल, राजेश खेड़ा
निदेशक: -रणदीप हुडा